शुक्रवार, 5 जून 2009

उफ् दिल्ली की गर्मी


येगर्मी का असर था. या फिर गरममिजाजी का. बिग बी नाराज हो गए. गुस्से का गुबार उतरा ब्लॉग पर. निशाना था उत्तर भारत . और बहाना थी गर्मी. जो लिखा वो भी बिग की एक्टिंग की तरह लाजवाब था. कहना मुश्किल था कि. बिग बी नसीहत दे रहे हैं. या फिर फटकार रहे हैं. हाल में बिग बी दिल्ली आए. इससे पहले भी आते रहे हैं. लेकिन इस बार का सफर बिग बी के जेहन में रच-बस गया. दिल्ली में उनका खैरमकदम गर्मी और गरममिजाजी दोनो ने किया. असर कुछ यूं हुआ. कि बिग बी भी उत्तर और दक्षिण के खांचें में बंटे दिखे. चलिए पहले आपको बताते हैं कि क्या फरमाया बिग बी ने अपने ब्लॉग पर दिल्ली से लौटने के बाद.
भविष्य के लिए यहां (दिल्ली)बड़ी तादात में फ्लाईओवर और अंडरग्राउंड मेट्रो के निर्माण का काम चल रहा है...आसानी से देखा जा सकता है कि संतुलित मुंबईकर के मुकाबले गरममिजाज उत्तर भारतीय बेहद जल्दी अपना आपा खो देते हैं....जब आप 40 डिग्री सेंटीग्रेट तापमान में गाड़ी चला रहे हों...जय महाराष्ट्र !

कहना मुश्किल है कि बिग बी किससे नाराज है. फ्लाईओवर और मेट्रो निर्माण के चलते सड़क पर होनेवाली परेशानी से, दिल्ली की गर्मी से, या फिर यहां की गरममिजाजी से. शब्दों की तुकबंदी बिग बी को विरासत में मिली है. और बिग बी ने यहां भी इस तुकबंदी का बखूबी इस्तेमाल किया है. लेकिन उत्तर भारत की गरममिजाजी पर बिग बी की ये शिकायत. यूपी की मिट्टी से जुड़े किसी शख्स की नहीं लगती. ये गुस्सा काफी हद तक महाराष्ट्र की उस आवाज से मिलता जुलता है.जो उत्तर भारतीयों को महाराष्ट्र से निकालने की बात करती है.

1 टिप्पणी:

देवेश वशिष्ठ ' खबरी ' ने कहा…

वही बात है भाई- मथुरा में रहना है तो राधे राधे कहना है... इन चारणों की कोई अपनी बोली तो होती नहीं है... जहां दो दाने मिल जाते हैं ये अपना मजीरा बजाने लगते हैं... (वैसे कह तो पट्ठा सही रहा है... देखो गरम मैं भी हो गया...) सुबोध भाई, ब्लॉग देखें, कुछ नया है, शायद पसंद आए.
Devesh k Vashishtha
+91-9953717705
-
Visit and leave comments on-
http://deveshkhabri.blogspot.com